नोएडा: पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के नीचे बनेगा अंडरपास, 710 मीटर लंबा…6 लेन, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
Parthala Signature Bridge: नोएडा के पर्थला सिग्नेचर ब्रिज से जुड़ी एक बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है. जी हां… इस खबर से जाम के झाम में फसने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. दरअसल, पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के नीचे अक्सल लोगों को सुबह-शाम (ऑफिस टाइम) भारी जाम मिलता था. जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था.
ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या
पर्थला गोलचक्कर पर स्थित सिग्नेचर ब्रिज सेक्टर-71 से किसान चौक जाने का प्रमुख मार्ग है. लेकिन, वर्तमान में सुबह और शाम के समय यहां भारी जाम लगता है. वाहनों को एक-एक कर निकालना पड़ता है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है. इसके अलावा सेक्टर-71 से सोरखा जाने वाला कट बंद होने के कारण वाहन चालकों को एफएनजी हाईवे पर छिजारसी जाकर यू-टर्न लेना पड़ रहा है, जो समय और ईंधन दोनों की बर्बादी का कारण बन रहा है.
710 मीटर लंबा और छह लेन वाला अंडरपास
अथॉरिटी के प्रारंभिक प्रस्ताव के अनुसार, अंडरपास लगभग 710 मीटर लंबा होगा और इसमें चार से छह लेन बनाने की योजना है. पीपीटी प्रेजेंटेशन को अंतिम रूप देने के बाद डिज़ाइन के आधार पर डीपीआर तैयार की जाएगी और फिर बजट निर्धारित किया जाएगा.
एफएनजी हाईवे नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद को जोड़ने वाला महत्वपूर्ण कॉरिडोर है. नोएडा में इसका 60-70% काम पूरा हो चुका है, जबकि फरीदाबाद में कार्य शुरू नहीं हो पाया है. परियोजना पूरी होने के बाद इस रूट पर वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. इसी को देखते हुए अंडरपास को भविष्य की जरूरत मानते हुए इसकी योजना तेज गति से आगे बढ़ाई जा रही है.
अंडरपास बनने के बाद सिग्नेचर ब्रिज से किसान चौक की ओर यातायात सुगम हो जाएगा. इससे सोरखा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट, बिसरख के पुल से मेरठ एक्सप्रेसवे, फेज-2 व सोरखा से छिजारसी होकर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे तक पहुंचना काफी आसान और तेज हो जाएगा. वर्तमान में छिजारसी के सामने लगने वाला जाम भी काफी हद तक कम होने की उम्मीद है.